Syllabus

UP Police Constable Syllabus 2020 in Hindi

UP Police Constable Syllabus 2020 in Hindi, UP Police Constable Bharti Syllabus 2020 – नमस्कार विद्यार्थियों जैसा कि आप सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने हाल ही में UP Police Bharti के अन्तर्गत कांस्टेबल के 41520 पदों की भर्ती के बारे में घोषणा किया था। कई इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे हैं। आवेदन करने के बाद छात्रों के लिए सबसे जरुरी है कि UP Police Syllabus के बारे में जानना जो की बेहद ही महत्वपूर्ण है ।

Read This :-

UP Police Constable Syllabus 2020 in Hindi

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती UPPRB प्रक्रिया में आगे जाने के लिए उम्मीदवारों के लिए ऑफलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन करती है। लिखित परीक्षा मेरिट के बाद चयनित योग्य उम्मीदवार, पीएसटी / पीईटी में आगे बढ़ेंगे।

 UP Police Constable Syllabus Details

  • लिखित परीक्षा
  • दस्तावेज़ सत्यापन और शारीरिक (पीएसटी / पीईटी) परीक्षा

जो उम्मीदवार परीक्षा पैटर्न और परीक्षा के लिए पुलिस कांस्टेबल पाठ्यक्रम – UP Police Constable Syllabus 2019-20 के बारे में अनभिज्ञ हैं, यह लेख उन्हें अपने अंतिम बाधा की ओर निर्देशित करेगा। यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा – UP Police Constable Bharti के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की चर्चा यहाँ की गई है: –

UP Police Constable Bharti Pattern

विषय का नाम  कुल प्रश्न  अंक
सामान्य हिंदी 37 प्रश्न 74 अंक
सामान्य ज्ञान 38 प्रश्न 76 अंक
संख्यात्मक क्षमता परीक्षा 38 प्रश्न 76 अंक
मानसिक क्षमता, बुद्धि-परीक्षा, तर्क का परीक्षण 37 प्रश्न 74 अंक
Total 150 प्रश्न 300 अंक 
  • प्रश्नपत्र में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय तथा हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा दोनों प्रकार के होगें एवं सभी प्रश्नों के एक ही विकल्फ सही होंगे।
  • परीक्षा 02 अंकों के साथ 150 वास्तुनिष्ठ प्रश्न होगी।
  • परीक्षा सामान्य ज्ञान 38 प्रश्न, सामान्य हिंदी 37 प्रश्न, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता 38 प्रश्न, मानसिक योग्यता,
  • बुद्धि और तर्क क्षमता 37 प्रश्न पर आधारित होगी।
  • निगेटिव मार्किंग 0.5 मार्क्स की होगी।
  • 02 घंटे की परीक्षा का समय।
  • परीक्षा पेपर का स्तर न्यूनतम शैक्षिक मानक के अनुसार होगा।
  • फिजिकल क्वालिफाइंग नेचर होगा। फिजिकल एग्जाम के लिए नो मार्क्स होंगे।

UP Police Constable Syllabus 2020 pdf

UP Police Constable Bharti Syllabus – उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा पाठ्यक्रम

General Knowledge: सामान्य ज्ञान :

सामान्य ज्ञान एवं सामायिक परीक्षा में सामान्य जागरूकता के अंतर्गत परम्परागत एवं गैर-परम्परागत दोनों ही तरह के प्रशनों को शामिल किया जाता है। इसमें भारतीय इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, सामान्य ज्ञानं कला एवं संस्कृति, प्रोद्योगिकी, खेल-जगत और विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय सूचनाओं से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। इसकी बेहतर एवं सम्पूर्ण तैयारी के लिए सम्पूर्ण विषय सामग्री का तथ्यात्मक अध्ययन करना चाहिए तथा नवीन एवं समसामयिक सूचनाओं पर पैनी नजन रखनी चाहिए। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर के कम से कम दो समाचार-पत्रों एवं किसी अच्छी पत्रिका जैसे समसामयिकी व 1-सक्सीड का नियमित अध्ययन करना चाहिए।

परीक्षार्थियों को समाचार-पत्र में हर खबर ध्यान देने के बजाय केवल आर्थिक क्षेत्र, कला, विज्ञान, प्रोद्योगिकी, संस्कृति, खेल-जगत और राष्ट्रीयएवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के महत्वपूर्ण मुद्दों से संबंधित खबरों का गहन एवं तथ्यात्मक विश्लेषण करना चाहिए। इसके अलावा उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित विषयों की सटीक तैयारी के लिए, उत्तर प्रदेश राज्य की शिक्षा, संस्कृति, सामाजिक प्रथा, राजस्व, पुलिस एवं प्रशासन व्यवस्था का तथ्यात्मक अध्ययन करना चाहिए तथा इन विषयों के संबंध में अधिकाधिक ज्ञान अर्जन करना चाहिए। इस परीक्षा के प्रश्न-पत्र के इस भाग में हिंदी भाषा को भी सम्मिलित किया गया है इसलिए अभ्यर्थियों को हिंदी भाषा के उदभव, विकास, स्वरूप एवं व्याकरण का गहन अध्ययन करना चाहिए।

तार्किक क्षमता – Reasoning Ability :-

तार्किक क्षमता परीक्षा के प्रश्न-पत्र में सामान्य बुद्धि एवं तर्कशक्ति परीक्षण के प्रश्नों का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रश्न-पत्र के इस भाग के माध्यम से परीक्षार्थी की मानसिक तीव्रता एवं तार्किक क्षमता का परीक्षण किया जाता है। तर्कशक्ति परीक्षण में भाषिक एवं अभाषिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल किए जाते हैं। अक्सर ऐसा देखा जाता हैं और वे सफलता से वंचित रह जाते हैं।

अतः यह आवश्यक है कि परीक्षार्थी इस विषय की तैयारी पर विशेष ध्यान दें तथा प्रश्नों का अच्छे से विश्लेषण करने के पश्चात उत्तर दें। प्रश्नों को हल करने के लिए लघु एवं सटीक युक्तियों का प्रयोग करें तथा ज्यादा प्रश्नों का अभ्यास करें। आकृति पर आधारित प्रश्नों के उत्तर देने से पूर्व आकृति का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करें। भाषिक तर्कशक्ति के प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़े एवं  उनका सही आशय समझने का प्रयास करें।

बौद्धिक क्षमता – Numerical Ability :-

आंकिक क्षमता केवल  इस परीक्षा के लिए नहीं बल्कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के संख्यात्मक योग्यता या अभिरुचि का खंड सर्वाधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि गणित एक ऐसा विषय है जिसमें पारम्परिक एवं गैर-पारम्परिक दोनों प्रकार की परीक्षाओं में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त किए जा सकते हैं।  संख्यात्मक योग्यता के प्रश्नों के उत्तर संदिग्ध नहीं होते हैं तथा प्रश्नों को हल करने की शैली और विधि से परिणाम में कोई अंतर् नहीं होता है।

इस खंड के अंतर्गत सर्वाधिक प्रश्न अंकगणित के विभिन्न अध्यायों से पूछे जाते हैं। इसके अतिरिक्त त्रिकोणमिति, ज्यामिति और बीजगणित के भी कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं। इस खंड की समग्र एवं सम्पूर्ण तैयारी के लिए सभी अध्यायों से भिन्न-भिन्न प्रकृति के प्रश्नों का निरंतर एवं अधिकाधिक अभ्यास करना चाहिए साथ ही संबंधित सभी आवश्यक सूत्रों का तथ्यात्मक विश्लेषण करना चाहिए।

गणित को हल करते समय सटीकता के साथ-साथ तीव्रगति पर भी ध्यान दें ताकि परीक्षा के दौरान समय के अंदर अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करके अधिकतम अंक अर्जित किए जा सकें। प्रश्नों को शीघ्र हल करने के लिए लघुविधियों का प्रयोग करें तथा पर्याप्त अभ्यास द्वारा उन पर महारत हासिल करें। परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पूर्व विभिन्न अध्यायों को उनकी जटिलता के आधार पर वर्गीकृत करके, अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें।

Hindi – हिन्दी :-

भाषा-हिंदी व्याकरण की मूल बातें,हिन्दी और अन्य भारतीय भाषायें,,हिन्दी व्याकरण का मौलिक ज्ञान-हिन्दी वर्णमाला तद्भव-तत्सम,,पर्यायवाची विलोम, अनेकार्थक वाक्यांशो के स्थान पर एक शब्द, समरूपी भिन्नार्थक शब्द,अशु़द्व वाक्यों को शुद्व करना, लिंग वचन, कारक, सर्वनाम विशेषण, क्रिया, काल, वाच्य, अव्यय, उपसर्ग,प्रत्यय, सन्धि, समास, विराम-चिन्ह, मुहावरे एवं लोकोक्तियां, रस, छन्द, अंलकार आदि,अपठित बोध, प्रसिद्व कवि, लेखक एवं उनकी प्रसिद्व रचनाये, हिन्दी भाषा में पुरस्कार

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close