Important Topic

National Education Policy 2020 in Hindi !! राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्या है ?

National Education Policy 2020 in Hindi, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, rashtriya shiksha 2020 pdf download, प्रिय विद्यार्थियों जैसा कि आप जानते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 में बनाई गई थी, और 1992 में संशोधित की गई थी। पिछली नीति के बाद तीन दशक से अधिक समय बीत चुका है। इस अवधि के दौरान हमारे देश, समाज अर्थव्यवस्था और दुनिया में बड़े पैमाने पर महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं।

National Education Policy 2020 in Hindi

National Education Policy 2020 in Hindi

New National Education Policy 2020 यह इस संदर्भ में है कि शिक्षा क्षेत्र को 21वीं सदी की मांगों और लोगों और देश की जरूरतों के प्रति खुद को तैयार करने की जरूरत है। क्वालिटी, इनोवेशन और रिसर्च वे खंभे होंगे, जिन पर भारत एक ज्ञान सुपर पावर बनेगा। जिसके लिए एक नई शिक्षा नीति की आवश्यकता है।

rashtriya shiksha niti kya hai (राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्या है) :-

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने वाली समिति ने 31.05.2019 को अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप दी। मसौदा (DRAFT) राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 (DNEP 2019) MHRD की वेबसाइट पर अपलोड की गई और MyGov इनोवेट पोर्टल पर सार्वजनिक सहित हितधारकों के विचारों / सुझावों / टिप्पणियों को प्राप्त करने के लिए अपलोड किया गया। एनईपी का मसौदा मूलभूत स्तंभों की पहुंच, सामर्थ्य, इक्विटी, गुणवत्ता और जवाबदेही पर आधारित है।

ड्राफ्ट रिपोर्ट स्टेट्स /UTs सरकारों और भारत सरकार के मंत्रालयों को प्रस्तुत करने के लिए ड्राफ्ट राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 पर अपने विचार और टिप्पणियां देने के लिए आमंत्रित किया गया था। ड्राफ्ट राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 का एक संक्षिप्त सारांश विभिन्न हितधारकों के बीच परिचालित किया गया था, जिसका अनुवाद भी किया गया था।

New National Education Policy 2020 In Hindi

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। NEP 2020 in Hindi  नई एजुकेशन पॉलिसी 2020 स्कूल से कॉलेज स्तर तक शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव लाएगी। नई शिक्षा नीति में स्कूल एजुकेशन से लेकर हायर एजुकेशन तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। हायर एजुकेशन के लिए सिंगल रेगुलेटर रहेगा (लॉ और मेडिकल एजुकेशन को छोड़कर)। उच्च शिक्षा में 2035 तक 50 फीसदी GER पहुंचने का लक्ष्य है। ई-पाठ्यक्रम क्षेत्रीय भाषाओं में विकसित किए जाएंगे। वर्चुअल लैब विकसित की जा रही है और एक राष्ट्रीय शैक्षिक टेक्नोलॉजी फोरम (नई एजुकेशन पॉलिसी 2020) बनाया जा रहा है।

देश में उच्च शिक्षा के लिए एक ही नियामक(Regulator) होगा, इसमें अप्रूवल और वित्त के लिए अलग-अलग वर्टिकल होंगे। वो नियामक ‘ऑनलाइन सेल्फ डिसक्लोजर बेस्ड ट्रांसपेरेंट सिस्टम’ पर काम करेगा। पढ़ाई की रुपरेखा 5+3+3+4 के आधार पर तैयारी की जाएगी। इसमें अंतिम 4 वर्ष 9वीं से 12वीं शामिल हैं। नया कौशल (जैसे कोडिंग) शुरु किया जाएगा। एक्सट्रा कैरिकुलर एक्टिविटीज को मेन कैरिकुलम में शामिल किया जाएगा।

Read Also :-

NEP 2020 New Highlights (नई श‍िक्षा नीति 2020 के कुछ खास प्वाइंट्स) :-

  • शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों को भी जागरूक करने पर जोर।
  • प्रत्येक छात्र की क्षमताओं को बढ़ावा देना प्राथमिकता होगी।
  • वैचारिक समझ पर जोर होगा, रचनात्मकता और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा मिलेगा।
  • छात्रों के लिए कला और विज्ञान के बीच कोई कठिनाई, अलगाव नहीं होगा।
  • नैतिकता, संवैधानिक मूल पाठ्यक्रम का प्रमुख हिस्सा होंगी।

New rashtriya shiksha niti important points 2020 :-

  • 2040 तक सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को मल्टी सब्जेक्ट इंस्टिट्यूशन बनाना होगा जिसमें 3000 से अधिक छात्र होंगे।
  • 2030 तक हर जिले में या उसके पास कम से कम एक बड़ा मल्टी सब्जेक्ट हाई इंस्टिट्यूशन होगा।
  • संस्थानों का पाठ्यक्रम ऐसा होगा कि सार्वजनिक संस्थानों के विकास पर उसमें जोर दिया जाए।
  • संस्थानों के पास ओपन डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन कार्यक्रम चलाने का विकल्प होगा।
  • उच्चा शिक्षा के लिए बनाए गए सभी तरह के डीम्ड और संबंधित विश्वविद्यालय को सिर्फ अब विश्वविद्यालय के रूप में ही जाना जाएगा।
  • मानव के बौद्धिक, सामाजिक, शारीरिक, भावनात्मक और नैतिक सभी क्षमताओं को एकीकृत तौर पर विकसित करने का लक्ष्य।
National Education Policy 2020 in Hindi Download
Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
You cannot copy content of this page
Close